भिवंडी में जमींदोज हुई जिलानी बिल्डिंग में 38 की मौत दो वर्ष की बच्ची की लाश नहीं मिली..

0

भिवंडी में जमींदोज हुई जिलानी बिल्डिंग में 38 की मौत दो वर्ष की बच्ची की लाश नहीं मिली…

भिवंडी में जमींदोज हुई जिलानी बिल्डिंग में 38 की मौत दो वर्ष की बच्ची की लाश नहीं मिली..
भिवंडी में जमींदोज हुई जिलानी बिल्डिंग में 38 की मौत दो वर्ष की बच्ची की लाश नहीं मिली..

 

भिवंडी: भिवंडी में 21 सितंबर 2020 को सुबह 3:35 बजे 3 मंजिला जिलानी बिल्डिंग जमींदोज हो गई थी। इसमें मृतकों की संख्या 38 बताई जा रही है। सभी लोगों को निकाल लिया गया है ऐसा लगने पर राहत बचाव कार्य रोक दिया गया था, लेकिन जब एक व्यक्ति ने बताया कि उसकी 2 वर्ष की बेटी का कोई पता नहीं चला है तो राहत बचाव कार्य वापस शुरू किया गया। बहुत खोज करने पर अंत मे डॉग स्क्वाड का सहारा लिया गया फिर भी बच्ची नहीं मिली ना उसका शव मिला। इसके बाद राहत बचाव कार्य रोक दिया गया है। ऐसे में मृतकों की संख्या 38 और गुमशुदा की सँख्या 1 है। राहत बचाव कार्य मे लगी भिवंडी पुलिस, टीडीआरएफ, एनडीआरएफ, भिवंडी निजामपुर महानगरपालिका, फायर ब्रिगेड सहित स्थानीय लोगों ने मृतकों को श्रद्धांजलि दी। इस श्रद्धांजलि सभा मे डीसीपी राजकुमार शिंदे और महानगरपालिका आयुक्त डॉक्टर पंकज आशिया भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री ने जिलानी बिल्डिंग गिरने पर दु:ख व्यक्त किया
प्रधानमंत्री ने जिलानी बिल्डिंग गिरने पर दु:ख व्यक्त किया
राष्ट्रपति ने जिलानी बिल्डिंग गिरने पर दु:ख व्यक्त किया
राष्ट्रपति ने जिलानी बिल्डिंग गिरने पर दु:ख व्यक्त कियाL

इस घटना का संज्ञान लेते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया था और लोगों को सांत्वना दी थी।
राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने भी ट्वीट करके इस घटना का उल्लेख करके हुए अपनी संवेदना व्यक्त की थी।

फ़िल्म अभिनेत्री कंगना राणावत ने जिलानी बिल्डिंग गिरने पर मुख्यमंत्री और शिवसेना सांसद संजय राउत पर निशाना साधा
फ़िल्म अभिनेत्री कंगना राणावत ने जिलानी बिल्डिंग गिरने पर मुख्यमंत्री और शिवसेना सांसद संजय राउत पर निशाना साधा

फ़िल्म अभिनेत्री कंगना राणावत ने इस दुर्घटना का जिक्र करए हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और शिवसेना सांसद संजय राउत पर जोरदार हमला बोला। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट करके अपनी संवेदना व्यक्त की।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट करके अपनी संवेदना व्यक्त की।
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट करके अपनी संवेदना व्यक्त की।

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के ट्वीट आने के बाद राष्ट्रीय मीडिया का ध्यान भिवंडी की जिलानी बिल्डिंग की ओर गया जो गिर गई थी उसके बाद यहां पर नेताओं का आना शुरू हो गया।
भिवंडी पूर्व के विधायक रईस शेख के भिवंडी पश्चिचम के विधायक महेश चौगुले दोनों ने दौरा किया।
विधायक के साथ साथ महापौर प्रतिभा विलास पाटील के पति विलास पाटिल ने भी इस जगह का दौरा किया। स्थानिक नेताओं को छोड़कर बड़े-बड़े नेताओं ने भी इस दुर्घटना स्थल पर अपनी भेंट दी। महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रवीण दरकार ने विधायक महेश चौघुले के साथ इस जगह का दौरा किया, इंदिरा गाँधी अस्पताल जाकर घायलों का हालचाल लिया और इस दुर्घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के ऊपर कारवाई की माँग की।

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रवीण दरकार ने विधायक महेश चौघुले के साथ इस जगह का दौरा किया, इंदिरा गाँधी अस्पताल जाकर घायलों का हालचाल लिया
महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रवीण दरकार ने विधायक महेश चौघुले के साथ इस जगह का दौरा किया, इंदिरा गाँधी अस्पताल जाकर घायलों का हालचाल लिया।

महाराष्ट्र के पालक मंत्री एकनाथ शिंदे ने इस जगह का दौरा किया और मृतकों के परिजनों को ₹500000 मुआवजे का ऐलान किया। घटना की गंभीरता को देखते हुए भिवंडी निजामपुर महानगरपालिका आयुक्त डॉ पंकज आशिया ने महानगर पालिका में इंजीनियर दूधनाथ यादव और सुदामा जाधव को सस्पेंड कर दिया।

भिवंडी पूर्व के विधायक रईस शेख महाराष्ट्र के पालक मंत्री एकनाथ शिंदे से मिलकर भिवंडी शहर के लिए क्लस्टर डेवलपमेंट की बात की।
भिवंडी पूर्व के विधायक रईस शेख महाराष्ट्र के पालक मंत्री एकनाथ शिंदे से मिलकर भिवंडी शहर के लिए क्लस्टर डेवलपमेंट की बात की।

भिवंडी पूर्व के विधायक रईस शेख महाराष्ट्र के पालक मंत्री एकनाथ शिंदे से मिलकर भिवंडी शहर के लिए क्लस्टर डेवलपमेंट की बात की। भिवंडी पश्चिम के विधायक महेश चौघुले ने एसआरए की माँग की।

भिवंडी पश्चिम के विधायक महेश चौघुले ने एसआरए की माँग की
भिवंडी पश्चिम के विधायक महेश चौघुले ने एसआरए की माँग की

तमाम खबरों के बाद सवाल यह उठता है कि भिवंडी में लगभग 50% इमारतें गैरकानूनी है इस पर कार्यवाही कब होगी। भिवंडी की जनता का कहना है कि, भिवंडी निजामपुर महानगर पालिका के मिलीभगत से गैरकानूनी की इमारतें बनाई जाती है इसमें यहां का नगरसेवकों का भी बहुत बड़ा हाथ है। यहां के नगरसेवक और भ्रष्ट कर्मचारी इस तरह के कंस्ट्रक्शन को बढ़ावा देते हैं और उन पर फौजदारी का मुकदमा चलना चाहिए और उन्हें कड़ी से कड़ी सजा होनी चाहिए। भिवंडी निजामपुर महानगर पालिका के निवासियों का कहना है जो दो अधिकारी सस्पेंड हुए हैं उनकी तस्वीर जारी की जाए उन को सस्पेंड करने की बजाय उन्हें डिस्मिस किया जाए और आगे से कोई भी गैरकानूनी कंस्ट्रक्शन ना होने दिया जाए। धोखादायक इमारतों को तोड़ा जाए। धोखा दायक इमारतों में रहने वाले लोगों को रहने की व्यवस्था की जाए।
यहाँ एक टेक्निकल समस्या यह भी आती है कि स्थानीय लोग महानगरपालिका से रहने कब लिए घर माँग रहे हैं लेकिन कानूनी तौर पर गैरकानूनी बिल्डिंग को तोड़ने पर मनपा लोगों को घर बनाकर देने पर बाध्य नहीं होती। बिल्डिंग कानूनी होने पर भी जब वह धोखादायक हो उसे मनपा द्वारा तोड़ा जाता है तो बिल्डिंग में रहनेवाले रहिवासी अपनी जेब से पैसे डालकर अपनी रजिस्टर्ड सोसाइटी के माध्यम से उसी जमीन पर अपने घर का निर्माण करते हैं मनपा कोई घर बनाकर नहीं देती।
इस घटना से सबक लेते हुए भिवंडीवासियों को भी अपने अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति सजग होना होगा। जैसे कि भ्रष्ट नेताओं को वोट ना देना, समय पर मनपा के टैक्स भरना, मनपा से उनके द्वारा किये गए कार्यों का हिसाब लेना, गैरकानूनी इमारतों में घर ना खरीदना इत्यादि।

नोट: यदि आपको हमारी खबर अच्छी लगे तो हमारे न्यूज़ पोर्टल पर बेल आइकॉन दबाकर इसे सब्सक्राइब करें और फेसबुक पेज पर लाइक जरूर करें। आप खुद भी अपनी न्यूज़ हमारे पोर्टल पर होमपेज पर जाकर Submit news ऑप्शन पर क्लिक करके पोस्ट कर सकते हैं, या हमे अपनी न्यूज़ contact@trueblitz.com पर ईमेल कर सकते हैं।

Short English Translation: The 3-storey Jilani Building was collapsed at Bhiwandi on 21 September 2020 at 3:35 am. In this, the number of dead is being told 38. The rescue operations were halted when all the people were evacuated, but the rescue operations were resumed when a person reported that his 2-year-old daughter had not been detected. After much searching, in the end the dog squad was resorted to, yet the child was not found nor her body was found. After this the relief rescue work has been stopped. In this case, the number of dead is 38 and the number of missing is 1. Local people including Bhiwandi Police, TDRF, NDRF, Bhiwandi Nizampur Municipal Corporation, Fire Brigade engaged in relief rescue work paid tribute to the dead. DCP Rajkumar Shinde and Municipal Commissioner Dr Pankaj Asiya were also present in this tribute meeting.

Taking cognizance of this incident, Prime Minister Shri Narendra Modi had tweeted and consoled the people.
President Shri Ram Nath Kovind had also tweeted and expressed his condolences by mentioning this incident.

Film actress Kangana Ranaut strongly attacked Chief Minister Uddhav Thackeray and Shiv Sena MP Sanjay Raut, referring to the accident. Former Maharashtra Chief Minister Devendra Fadnavis and former Congress Party President Rahul Gandhi also expressed their condolences by tweeting.

 

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.