मराठी स्कूल के लिए सह्याद्रि दूरदर्शन फिर इंग्लिश स्कूल को स्मार्टफोन का इस्तेमाल क्यों ?

0

मराठी स्कूल के लिए सह्याद्रि दूरदर्शन फिर इंग्लिश स्कूल को स्मार्टफोन का इस्तेमाल क्यों ?

 

 

 

 

जबसे लॉकडाउन की शुरुआत हुई है ठीक उसी वक्त से शिक्षा व्यवस्था की हालत बद से बदतर होते जा रही है. बच्चे स्कूल नहीं जा पाने की वजह से ऑनलाइन शिक्षा के लिए मजबूर होते जा रहे हैं. मध्यम वर्गीय परिवार को अपने बच्चों के लिए एक अलग से बजट बनाकर स्मार्टफोन खरीदना पड़ रहा है. पहले ही लगातार लॉकडाउन के कारण लोग कंगाल हो चुके हैं और अब स्कूल फीस और स्मार्टफोन के खर्चे में पालक वर्ग का सिरदर्द और भी बढ़ गया है. 

बात केवल स्मार्टफोन खर्च की नहीं है बल्कि ऑनलाइन टीचिंग के वजह से बच्चों को आंखों से संबंधित बीमारियां होने की ज्यादा आशंका जताई जा रही है।

 स्मार्टफोन की तुलना में टीवी बेहतर पर्याय है . मराठी स्कूल मैं पढ़ने वाले बच्चों के लिए सहयाद्री दूरदर्शन चैनल पर सुबह 7:30 से कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों के लिए लेक्चरर्स का आयोजन किया है। यह निर्णय बेहद सराहनीय है,  क्योंकि स्मार्ट फोन के मुकाबले टीवी बेहतर पर्याय तो है ही साथ साथ टीवी हर घर में पाया जाने वाला एक आम उपकरण बन चुका है। 

School

राज्य के सभी प्राइवेट स्कूल को इसी प्रकार टीवी चैनल मैं स्लॉट के लिए कुछ खर्च करके इंग्लिश मीडियम के विद्यार्थियों के लिए मराठी स्कूल के तर्ज पर लेक्चर का आयोजन करना चाहिए। इस पहल से न तो मां-बाप को स्मार्टफोन खरीदने के लिए खर्च करना पड़ेगा साथ साथ बच्चों की आंखों को कम खतरे का सामना करना पड़ेगा। 

अब सवाल उठता है की आखिर इंग्लिश मीडियम विद्यार्थियों के लिए टीवी द्वारा लेक्चर का आयोजन आखिर क्यों नहीं किया जा रहा है जिससे मध्यम वर्गीय अभिभावकों को राहत की सांस मिल पाएगी?

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.