मंत्र जो बना सकती है कांग्रेस की बहुमत वाली सरकार..

0
191

मंत्र जो बना सकती है कांग्रेस की बहुमत वाली सरकार..

मंत्र जो बना सकती है कांग्रेस की बहुमत वाली सरकार..

भारत के इतिहास में पहली बार हुआ है कि किसी एक राजनीतिक पार्टी को बहुमत मिला हो। यह बहुमत मिलना एक बहुत बड़े बदलाव का संकेत देता है। मगर दुर्भाग्यवश इस बदलाव पर कांग्रेस पार्टी लक्ष केंद्रित नहीं कर पा रही हैं। आइए जानते है वह मंत्र जो कांग्रेस को सत्ता पर ला सकती है।

 कम्युनल वायलेंस बिल-

यह बिल के कारण 2014 लोकसभा इलेक्शन में जबरदस्त ध्रुवीकरण देखने मिला। इस बिल के कारण देश के बहुसंख्यक हिंदू समाज में भय का वातावरण निर्माण हुआ। यह एकमेव कारण है जिसने भाजपा सरकार को बहुमत दिलाने में मदद की। इस बिल को एंटी हिंदू बिल के रूप में भी देखा जाता है। इस बिल के कारण ही देश के हर राज्य में कांग्रेस सिकुड़ती हुई नजर आ रही है।

गोहत्या बंदी कानून –

यह भी कोई नई बात नहीं है जहां जहां बीजेपी की सरकार बनी है उन उन राज्यों में गोहत्या बंदी कानून लागू कर दिया गया। गौ तस्करी के बढ़ते मामले के कारण किसान काफी परेशान थे क्योंकि गौ तस्कर उन मवेशियों को इंजेक्शन लगा कर उनकी तस्करी करते थे।इससे काफी किसानों को आर्थिक नुकसान सहना पड़ता था। गोहत्या बंदी कानून बनते ही गौ तस्करों पर लगाम कसने की शुरुआत हो गई। इस कानून के कारण किसानों के वोटों का जबरदस्त ध्रुवीकरण हुआ है। यहीं से भाजपा की जीत हुई है।

एन्टी कन्वर्शन लॉ (धर्मांतरण विरोधी कानून )-

बीजेपी की जीत का तीसरा कारण है धर्मांतरण विरोधी कानून। यह सभी कानून बीजेपी शासित राज्य में देखने मिलेगा। प्रलोभन देकर हिंदू समाज को धर्मांतरण करने के कई ऐसे मामले उजागर हुए हैं। बीजेपी ने सभी हिंदू हितों का खयाल रखते हुए कुछ राज्यों में यह कानून लागू कर दिया। इस कानून के कारण धर्मांतरण करने वालो को बड़ा झटका मिला है। यह भी एक कारण बताया जाता है जिसे बीजेपी सरकार ने केंद्र में बहुमत हासिल की है।

कश्मीरी पंडित-

कश्मीरी पंडितों का विषय भाजपा ने काफी मजबूती से पकड़ रखा है। यह केवल एक मुद्दा ही नहीं बल्कि लाखों कश्मीरी हिंदुओं के मानव अधिकार खनन का मामला है। इन कश्मीरी पंडितों के मुद्दों को बीजेपी ने काफी ध्यान दिया है। इन मासूम कश्मीरी पंडितों के लिए बीजेपी हमेशा कुछ ना कुछ उनके हित के लिए काम करने की वजह से हमेशा चर्चा में बनी रहती है।

राम मंदिर –

यह मुद्दा भारत के 80% हिंदू बहुसंख्यक समुदाय के आस्था का विषय है। बीजेपी सरकार ने इस विषय को हालांकि अभी तक हल नहीं किया मगर देश की बहुसंख्यक हिंदू समाज को यह विश्वास है 2019 में सही समय आने पर आने वाले कुछ सालों में बीजेपी सरकार राम मंदिर का निर्माण जरूर करेगी।

बीजेपी पार्टी के भीतर स्थित लोकतंत्र –

बीजेपी ही देश की एक मेव पार्टी है जिसने यह प्रमाणित किया की है कि वह देश के एक चाय वाला को भी प्रधानमंत्री बना सकती है।बीजेपी के अंदर के लोकतंत्र एवं अनुशासन भी इनको आनेवाले कई सालों तक जनता सर आंखों पर रख सकती है।

पब्लिक रिलेशन –

2014 लोक सभा इलेक्शन के पश्चात बीजेपी ने जनसंपर्क पर बहुत ध्यान दिया है। लोगों से जुड़ने का कोई भी अवसर बीजेपी ने हाथ से जाने नहीं दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  जब से प्रधानमंत्री पद पर विराजमान हुए तब से लेकर आज तक नई नई तकनीकों से लोगों तक पहुंचने का रास्ता बनाया। रेडियो की मन की बात हो या सोशल मीडिया बीजेपी ने हर मुमकिन रास्ता अपनाया । यह  भी एक कारण जिसने बीजेपी को बहुमत दिलाया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.