चीन पर आई एक नई मुसीबत

0

चीन पर आई एक नई मुसीबत 

विओंन न्यूज़ पोर्टल के अनुसार ,चीन अपने लोगों को खिलाने के लिए दुनिया पर निर्भर रहना पड़ रहा है।चीन अब संकट के दौर से गुजरने को मजबूर हो रहा है।

मंगलवार को, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने “ऑपरेशन एम्प्टी प्लेट” नामक एक अभियान के बारे में बात की थी, जिसे शुरू में 2013 में चीनी अधिकारियों द्वारा आयोजित बड़े दावतों को लक्षित करने के लिए शुरू किया गया था। मगर अब शी जिनपिंग ने इसे जनता के लिए विस्तार किया है।

चीनी राष्ट्रपति ने अपने लोगों से कहा कि वे खाना बर्बाद करना बंद करें । उन्होंने भोजन की कमी के बारे में वैसे कुछ नहीं कहा, इसके बजाय शी जिनपिंग ने देश के अनाज उत्पादन के विषय में जोर दिया।

यह संकट अमेरिका के साथ एक व्यापार युद्ध के कारण हुआ है।यूएस ने बीजिंग से पिछले साल 5.5 अरब डॉलर का अनाज आयात किया था।

2018-19 में भारत से चीन का कुल कृषि आयात $ 1999 मिलियन था। प्रमुख आयातों में झींगे, अरंडी का तेल, शिमला मिर्च आदि शामिल थे। खाद्य सुरक्षा हमेशा चीन के लिए प्राथमिकता रही है क्योंकि इसे 1.4 बिलियन लोगों को खिलाने की जरूरत है लेकिन शी जिनपिंग ने चीन में अब इसी प्राथमिकता को फिर से लागू किया है। चीन में वुहान वायरस महामारी के कारण वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला भी काफी हद तक बिगड़ चुकी है।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार देश में बारिश में अनियमितता के कारण देश को संकटों का सामना करना पड़ रहा है।

नोट: यदि आपको हमारी खबर अच्छी लगे तो हमारे न्यूज़ पोर्टल पर बेल आइकॉन दबाकर इसे सब्सक्राइब करें। आप खुद भी अपनी न्यूज़ हमारे पोर्टल पर होमपेज पर जाकर Submit news ऑप्शन पर क्लिक करके पोस्ट कर सकते हैं, या हमे अपनी न्यूज़ contact@trueblitz.com पर ईमेल कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.