कोविड 19 रोकने का सबसे बेहतरीन तरीका है क्राउड मैनेजमेंट

0

कोविड 19 रोकने का सबसे बेहतरीन तरीका है क्राउड मैनेजमेंट

1.कोविड का खतरा रोकने का बेहतरीन तरीका है क्राउड मैनेजमेंट

2.जीवनावश्यक दुकाने कम समय तक खोलकर रखने से भिड़ बढ़ने का बना रहता है खतरा

3.महंगाई और कालाबाजारी बढ़ने की आशंकाएं

4.गरीब लोगों को ज्यादा दिनों तक स्टॉक रखना होता है मुश्किल

5.भीड़ वाले इलाके में पुलिस बल का हो ज्यादा से ज्यादा उपयोग

आज हमने देखा होगा कि कई जगहों पर अगर करोना के मरीज मिल जाते हैं तो तुरंत उस परिसर के क्षेत्र को शीघ्र रूप से सील किया जाता है. साथी साथ उसी क्षेत्र के सभी भीड़भाड़ वाले क्षेत्र को शीघ्र बंद कर दिया जाता है.

महामारी रोकने का सबसे बेहतरीन तरीका है क्राउड मैनेजमेंट. जी हां सही सुना आपने. पूरे क्षेत्र को लॉकडाउन करने से बेहतर है कि प्रशासन केवल भीड़भाड़ वाले क्षेत्र पर काबू पाया जाए . भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में सब्जी मार्केट,दाना मार्केट , मछली मार्किट का मुख्य रूप में समावेश होता है. इसलिए इन दो मुख्य जगहों पर नियंत्रण पाना बेहद जरूरी होता है.

आज हम देख रहे हैं कि कई क्षेत्रों में जीवन आवश्यक वस्तुओं की दुकानें महज 1 या 2 घंटे के लिए खोली जाती है. इन महज कुछ घंटों में आबादी वाला क्षेत्र पूरी तरह से अपनी जरूरत के सामान को सिर्फ उन्हीं चंद घंटों में खरीदने के लिए जनता मुंह मांगी कीमत देने के लिए मजबूर हो जाते हैं साथ साथ इन महज 2 घंटों में पूरी आबादी वाला परिसर खरीदारी एवं स्टॉक करने के लिए पहुंच जाता है. ऐसे वक्त में 2 घंटों के लिए मार्केट का खुलना महामारी का मार्ग बन सकता है.समय सीमा के कारण दुगुने दाम भी वसूलने की संभावनाएं भी बनी रहती है।

इस परिस्थिति को लगाम लगाने के लिए सभी अत्यावश्यक सेवाएं को ज्यादा से ज्यादा समय के लिए खोल कर रखना चाहिए जिससे उस परिसर की भीड़, भीड़ में ना आकर अलग-अलग वक्त में आकर अपनी खरीदारी और भी आसानी से कर सकते है. न तो इसमें भीड़ होगी नाही महामारी फैलने का खतरा बढ़ सकता है.बढ़ते लॉकडौन को लगाने से अच्छा है पुलिस बल का इस्तेमाल ऐसे भीड़भाड़ वाली जगहों पर किया जाए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.