दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कंपनी अमेज़ॉन, रिलायंस रिटेल का 9.9% हिस्सा खरीदना चाहती है…

0

दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कंपनी अमेज़ॉन, रिलायंस रिटेल का 9.9% हिस्सा खरीदना चाहती है…

दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी अमेज़न, रिलायंस रिटेल का 9.9% हिस्सा खरीदना चाहती है
दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कंपनी अमेज़ॉन, रिलायंस रिटेल का 9.9% हिस्सा खरीदना चाहती है

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति अमेज़ॉन के मालिक जेफ बेज़ोस, भारत के सबसे धनी व्यापारी मुकेश अम्बानी की कंपनी रिलायन्स रिटेल में 9.9 % की हिस्सेदारी खरीदना चाहते हैं।

ET Now की रिपोर्ट के अनुसार एक निर्णायक और रणनीतिक भागीदारी चाहता है। असल मे रिलायंस रिटेल के पास पूरे भारत मे 10,000 रिटेल स्टोर हैं और वहीं उन्होंने ऑनलाइन प्लेटफार्म जिओ मार्ट की घोषणा की है जो व्हाट्सएप पर आर्डर लेकर ग्राहकों तक समान पहुँचायेगी। ऐसा इसलिये संभव है क्योंकि फेसबुक ने हाल ही में जिओ मार्ट में हिस्सेदारी खरीदी है ऐसे में व्हाट्सएप्प और जिओ मार्ट का संगम रिटेल बाजार में अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी चुनौती दे सकता है एवं ग्राहकों को बेहतर सेवा।

रिलायन्स और फेसबुक किसी ना किसी मायने में अमेज़ॉन के बहुत मजबूत प्रतिद्वंदी हैं और अमेज़ॉन को कड़ी टक्कर दे सकते हैं ऐसे में जब दो मजबूत प्रतिद्वंदी एक साथ आ रहे हैं तो उससे अमेज़ॉन का संघर्ष और कठिन हो जायेगा।

इसलिये अमेज़ॉन, रिलायंस से स्पर्धा करने के बजाय उनसे हाथ मिलाकर काम करने की सोंच रहा है और वह एक निर्णायक की भूमिका में रहना चाहता है। यदि यह करार हो जाता है तो यह सबके लिये जीत होगी और वालमार्ट, फ्लिपकार्ट इत्यादि अन्य रिटेल कंपनियों से प्रतिस्पर्धा करने में आसानी होगी अन्यथा अमेज़ॉन को भी इन सबकी तरह रिलायंस और फेसबुक के मजबूत गठजोड़ से जूझना पड़ेगा।

अमेज़ॉन से करार हो या ना हो मुकेश अम्बानी की रिलायंस हर परिस्थिति में फायदे के सौदे में है ऐसा लगता है। 

नोट: यदि आपको हमारी खबर अच्छी लगे तो हमारे न्यूज़ पोर्टल पर बेल आइकॉन दबाकर इसे सब्सक्राइब करें। आप खुद भी अपनी न्यूज़ हमारे पोर्टल पर होमपेज पर जाकर Submit news ऑप्शन पर क्लिक करके पोस्ट कर सकते हैं, या हमे अपनी न्यूज़ contact@trublitz.com पर ईमेल कर सकते हैं।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.