अमेरिका ने सशर्त अपने वीजा नियमों में दी ढील

0

अमेरिका ने सशर्त अपने वीजा नियमों में दी ढील

अमेरिका ने सशर्त अपने वीजा नियमों में दी ढील
अमेरिका ने सशर्त अपने वीजा नियमों में दी ढील

अमेरिका ने अपने H-1B, L-1 के वीजा नियमों में ढील दी है जिससे भारतीय अमेरिका में नौकरी पर वापस लौट सकेंगे। गौरतलब है कि, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जून २०२० में यह दलील देते हुए इन वीजा पर प्रतिबन्ध लगा दिया था कि, इन वीजा पर दूसरे देशो से आनेवाले विदेशी अमेरिका के नागरिकों की नौकरी खा रहे हैं और इससे अमेरिकी बेरोजगार हो रहे हैं। यह प्रतिबन्ध २२ जुलाई २०२० से लागू हुआ था और इसे इसलिए लाया गया था ताकि, अमेरिकी कम्पनियाँ विदेशियों की जगह अमेरीकी नागरिकों को नौकरी दें। इस फैसले से अमेरिकी कंपनियों को तगड़ा झटका लगा था क्योंकि पुराने अनुभवी कर्मचरियों के स्थान पर नयी भर्ती करना और फिर उन्हें प्रशिक्षण देने में लगनेवाले समय से उनके कई सारी परियोजनाएँ रुक गयीं थी। ऐसी परिस्थिति में तकनिकी क्षेत्र में काम करनेवाली कंपनियों को बहुत परेशानी उठानी पड़ी क्योंकि प्रशिक्षित तकीनीकी कर्मचारियों के आभाव में इन्हे बहुत नुकसान होता है।अमेरिका की ५० बड़ी कंपनियों ने जिसमे अमेज़न, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट इत्यादि शामिल हैं मिलकर इस फैसले के खिलाफ कोर्ट में केस दाखिल करने की तैयारी शुरू कर दी थी।
इस छूट के के तहत सभी लोगों को अभी भी छूट नहीं मिली है इसमें केवल उन्हीं लोगो को छूट मिली है जो पहले से किसी अमेरिकी कंपनी में नौकरी पर थे और वह लोग केवल तब अमेरिका में नौकरी कर सकेंगे जा जब वह उसी कंपनी में और उसी पद पर जिसपर वह पहले काम करते थे नौकरी करेंगे। नयी नौकरी या दूसरी नौकरी में नहीं। इस छूट में उन वैज्ञानिको और कर्मचारियों को भी सम्मिलित किया गया है जो कोरोना संक्रमण से जुड़े क्षेत्रों में काम कर रहे थे।

नोट: यदि आपको हमारी खबर अच्छी लगे तो हमारे न्यूज़ पोर्टल पर बेल आइकॉन दबाकर इसे सब्सक्राइब करें। आप खुद भी अपनी न्यूज़ हमारे पोर्टल पर होमपेज पर जाकर Submit news ऑप्शन पर क्लिक करके पोस्ट कर सकते हैं, या हमे अपनी न्यूज़ contact@trueblitz.com पर ईमेल कर सकते हैं।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.