पाकिस्तान ओआईसी (OIC) देशों को भारत के खिलाफ कर रहा है लामबंद

0
53

पाकिस्तान ओआईसी (OIC) देशों को भारत के खिलाफ कर रहा है लामबंद

पाकिस्तान ओआईसी (OIC) देशों को भारत के खिलाफ कर रहा है लामबंद

हाल ही में सऊदी अरब के विदेशमंत्री फैजल बिन फरहान अल सऊद पाकिस्तान दौरे पर थे। 26 दिसंबर को वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मिले थे। इस मुलाकात के बाद ही पाकिस्तान ने घोषणा कर दी कि, वह अप्रैल 2020 में ओआईसी देशों के साथ मंत्रिमंडल स्तर की बैठक का आयोजन पाकिस्तान में करेगा इस बैठक में मुख्य मुद्दा भारतीय कानून सीएए, एनआरसी और धारा 370 होगी। इस बैठक के जरिए पाकिस्तान भारत के ऊपर ओआईसी देशों द्वारा दबाव बनाना चाहता है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने अब तक इस मुद्दे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

भारत के पूर्व राजदूत तलमीज़ अहमद ने ओमान और यूएई में अपनी सेवाएं दी हैं और उन्होंने इस बैठक पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि सऊदी अरब ओआईसी की अध्यक्षता करता है और वह ओआईसी के मंच को भारत के खिलाफ निम्नलिखित कारणों से उपयोग करने दे रहा है।
१. पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच में होने वाला बहुत बड़ा व्यापारिक सौदा
२. खाड़ी देशों के कश्मीर मुद्दे को अनदेखा करने पर पाकिस्तान का तुर्की, ईरान और मलेशिया की ओर रुख करना

सऊदी अरब की ओआईसी पर पकड़ है और वह नहीं चाहता कि सऊदी अरब के विरुद्ध ओआईसी में तुर्की, मलेशिया और ईरान के रूप में समानांतर गुट बने और सऊदी अरब का नियंत्रण ओआईसी पर कम हो जाए।

2020 पाकिस्तान में होने वाली ओआईसी की मीटिंग पर भारत को पैनी नजर रखनी पड़ेगी और उसी के अनुरूप अपना पाकिस्तान के विरुद्ध मजबूत पक्ष तैयार करके पाकिस्तान को बेनकाब करना होगा।

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.